100 सालों से अधिक समय से स्वच्छ रखने में योगदान दे रहे हैं...
100 सालों से अधिक समय से स्वच्छ रखने में योगदान दे रहे हैं...
इनोवेशन हमारे डीएनए में है
1932 से हार्पिक कैन
1936 में हार्पिक पेपर विज्ञापन
1936 में हार्पिक पेपर विज्ञापन
1942 में हार्पिक पेपर विज्ञापन
हार्पिक में, हमारा मानना है कि सुरक्षित, साफ सैनिटेशन तक पहुंच हर व्यक्ति का एक मौलिक मानवाधिकार है। इसलिए, हम दुनिया भर में टॉयलेट और बाथरूम की स्वच्छता को उच्चतम संभव मानकों तक ले जाने के मिशन पर काम कर रहे हैं। हर जगह हर किसी के पास एक ऐसे टॉयलेट और बाथरूम की सुलभता होनी चाहिए जो हाइजीनिक ढंग से साफ और रोगाणु-मुक्त हो। क्या आप इस बात से सहमत नहीं हैं?
हमारा यह लक्ष्य और प्रतिबद्धता कोई नई बात नहीं है। यह बताता है कि एक ब्रांड के रूप में हम कौन हैं, और हम कहां से आए हैं। 100 साल से अधिक समय से, हम दुनिया भर में अपने ग्राहकों को उनके टॉयलेट और बाथरूम साफ करने में मदद कर रहे हैं।
हमारी कहानी थोड़ी और जानना चाहते हैं? क्या आप जानते हैं कि हमारे ब्रांड का आविष्कार तब हुआ था जब प्रथम विश्वयुद्ध अपने समापन की ओर था? यह तब शुरू हुआ था, जब ब्रिटेन के युवा सेनेटरी और हीटिंग इंजीनियर, हैरी पिकअप ने पता लगाया था कि लंदन के युद्ध-सामग्री कारखानों से निकले एक अपशिष्ट उत्पाद, नाइट्रे केक को पानी के साथ मिलाकर बेहद प्रभावी टॉयलेट क्लीनर बनाया जा सकता है। यह लाइमस्केल को भी हटा सकता है - एक ऐसी खोज जो (उस समय तक) पूरी तरह से अनजानी थी, और इसने महत्वपूर्ण प्रोडक्ट उपलब्धि का प्रतिनिधित्व किया था।
स्वच्छता के लिए आग्रही तथा साफ टॉयलेट को लेकर जुनूनी, हैरी ने अपने इनोवेशन पर लगातार काम किया, और जल्द ही हार्पिक (जिस नाम से हमारी कंपनी अब जानी जाती है) - जो कि हैरी पिकअप के पहले नाम और उपनाम के पहले दो सिलेबलों को जोड़कर रखा गया नाम है - पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया। हैरी का ओरिजिनल फॉर्मूला इतना अच्छा और समाज की जरूरतों के अनुरूप था कि यह अगले 40 वर्षों तक बिल्कुल वैसा ही बना रहा।
वर्ष 1954 का हार्पिक कैन
वर्ष 1954 में ऑस्ट्रेलिया में हार्पिक का विज्ञापन
वर्ष 1936 का हार्पिक विज्ञापन
हार्पिक टॉयलेट रोल ने हैरी के प्रसिद्ध टॉयलेट क्लीनर के साथ एक प्रोमोशनल टूल को लॉन्च किया, और तब दोनों ही प्रोडक्ट की बिक्री में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई। इसने अपनी ओर रेकिट एंड संस लिमिटेड नामक एक और इनोवेटिव फैमिली फर्म का ध्यान आकर्षित किया; जैसा कि आप आज हमें जानते हैं यहीं से 'रेकिट' की उत्पत्ति हुई।
रेकिट एंड संस लिमिटेड ने 1932 में हार्पिक का अधिग्रहण कर लिया, और हैरी ने तब भी इस कारोबार में निकटता से जुड़े रहकर ड्रेन क्लीनर, कास्ट आयरन हीटिंग सिस्टम के लिए सीलेंट और यहां तक कि 'लॉक एंड लिफ्ट' मैनहोल कवर सहित इनोवेटिव प्रोडक्ट के क्षेत्र में काम करना जारी रखा।
साल-दर-साल हार्पिक ने पूरी दुनिया में सफलता की नित-नई बुलंदियों पर चढ़ना जारी रखा है। जब सफलता मिली तो निवेश भी आया लेकिन ब्रांड को अब भी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने की आवश्यकता थी, और तब हार्पिक, जो कि हमेशा इनोवेटर रहा है, टेलीविजन सहित मास मीडिया का उपयोग करने वाले पहले रेकिट बेंकिज़र में से एक बन गया।
ब्रांड ने और भी नए तरीके विकसित करना शुरू कर दिया, जो उस समय के उपयोगकर्ताओं की जरूरतों के अनुरूप थे। उदाहरण के लिए, 1930 के दशक में, हार्पिक ने अपने प्रिंट विज्ञापन ने स्वयं को एक ऐसे विकल्प के रूप में पेश किया जो किसी भी घर को बेदाग रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, और इस बात पर प्रकाश डाला कि यह पहला प्रोडक्ट है जो वहाँ भी अपना असर दिखा सकता है जहां ब्रश नहीं पहुंच सकता था। वर्ष 1952 में, जब हार्पिक टेलीविजन पर आया, तब इस ब्रांड के विज्ञापन वाला आकर्षक जिंगल, “हार्पिक, हार्पिक; द साइन ऑफ अ क्लीन होम" सबकी जुबान पर चढ़ गया।
एक सदी बीत जाने के बाद भी हार्पिक ने स्वच्छता के क्षेत्र में नए मानक स्थापित करना जारी रखा है, और अब भी हम उसी लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं जिसने हैरी को प्रेरित किया था। हमने नए फ्रैगरेंस विकसित किए हैं और नए प्रोडक्ट लॉन्च किए गए हैं लेकिन ब्रांड के लिए हैरी की विरासत और इनोवेशन के प्रति उनका जुनून आज भी अहम है। हार्पिक इस धरती तथा लोगों के लिए प्रतिबद्ध है, सस्टेनेबिलिटी हमारा प्रमुख उद्देश्य है, और यह उन कई कारणों में से एक है कि हम साफ-सफाई में किस तरह भूमिका निभाते हैं जिससे फर्क दिखता है।
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